भारत-ईयू के बीच एफटीए लाएगा अहम बदलाव : विदेश मंत्री एस जयशंकर

भारत-ईयू के बीच एफटीए लाएगा अहम बदलाव : विदेश मंत्री एस जयशंकर
 नई दिल्ली। 

जयशंकर ने डेनमार्क के विदेश मंत्री लार्स लोके रासमुसेन के साथ एक बैठक में द्विपक्षीय साझेदारी पर चर्चा की। इसे उन्होंने ताकत से ताकत के रूप में देखा। डेनमार्क के विदेश मंत्री लार्स लोके रासमुसेन ने कहा कि विश्व मंच पर भारत का आर्थिक विकास उल्लेखनीय है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत को उम्मीद है कि यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) अहम बदलाव ला पाएगा। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को भरोसा जताया कि समझौते के लिए ‘तय समयसीमा’ के भीतर लाभकारी निष्कर्ष तक पहुंचा जा सकेगा। केंद्रीय मंत्री ने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के एक कार्यक्रम में कहा कि यूरोप और भारत निर्भरता को कम करके, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों पर सहयोग बढ़ाकर एक-दूसरे की रणनीतिक स्वायत्तता का समर्थन कर सकते हैं। बता दें कि भारत और ईयू ने लंबे समय से लंबित एफटीए पर आठ साल बाद पिछले वर्ष जून में बातचीत फिर शुरू की थी।

जयशंकर से मिले डेनमार्क के विदेश मंत्री, बोले-भारत होगा प्रमुख भागीदार
जयशंकर ने डेनमार्क के विदेश मंत्री लार्स लोके रासमुसेन के साथ एक बैठक में द्विपक्षीय साझेदारी पर चर्चा की। इसे उन्होंने ताकत से ताकत के रूप में देखा। डेनमार्क के विदेश मंत्री लार्स लोके रासमुसेन ने कहा कि विश्व मंच पर भारत का आर्थिक विकास उल्लेखनीय है। भारत और यूरोपीय यूनियन के एफटीए पर बोलते हुए उन्होंने कहा, हम भारत- यूरोप में ऐसी व्यवस्था बना सकते हैं जिससे संबंध और व्यापार बढ़े। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा होता है तो भारत और डेनमार्क दोनों देश लाभान्वित होंगे। ऐसे में भारत हमारा प्रमुख भागीदार होगा।

पुरुलिया हथियार कांड के मुख्य आरोप का प्रत्यपर्ण जल्द
भारत दौरे पर डेनमार्क के विदेश मंत्री ने पुरुलिया हथियार कांड के मुख्य आरोपी किम डेवी के प्रत्यर्पण पर कहा कि यह एक राजनीतिक मामला नहीं और मुझे बताया गया है कि इसमें प्रगति हो रही है।

Related posts